how to make a free blog

how to make a free blog

ब्लॉग चलाना  एक बड़ी बात है क्योंकि आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे सेयर कर सकते हैं

(और यदि आप बुद्धिमान हैं तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई भी कमा सकते हैं)
मैं आम तौर पर अपने डोमेन और होस्टिंग का उपयोग करके ब्लॉग बनाने और वर्डप्रेस (.org) के माध्यम से अपना ब्लॉग बनाने का सुझाव दूंगा ।

हालांकि, आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, जो  नए ब्लॉग  बनाने के लिए कुछ पैसे  निवेश नहीं करना चाहते हैं। उसके लिए BLOGSPOT यह पूरी तरह से सही  है।
कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं जो उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में ब्लॉग बनाने की अनुमति  प्रदान करते हैं। यदि आप एक साधारण मुफ्त ब्लॉग की तलाश में हैं, तो मेरा सुझाव WordPress.com या BlogSpot.com के साथ ब्लॉगिंग शुरू करना सही होगा।

एक बार आपके पास कुछ ब्लॉगिंग अनुभव हो जाने के बाद, आप एक होस्टिंग प्लान लेके वर्डप्रेस ब्लॉग के साथ आगे बढ़ सकते हैं

BlogSpot आपको एक मुफ्त ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है, लेकिन इसमें कुछ सीमाएं हैं।

हालांकि, जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, शुरुआत के लिए यह ब्लॉग बनाने और ब्लॉगिंग प्रक्रिया शुरू करने का तरीका सीखने का एक शानदार तरीका है।

यह पोस्ट “नये ब्लॉगर के लिए लिखा  है जो ब्लॉगिंग के लिए नए हैं और प्रक्रिया में शामिल मूलभूत बातें सीखकर शुरू करना चाहते हैं।

पूरा ट्यूटोरियल शुरू करने से पहले, आपको कुछ चीज़ें जाननी चाहिए:

सबसे पहले, ब्लॉगस्पॉट Google द्वारा संचालित ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यह आपको ब्लॉग शुरू करने का अवसर प्रदान करता है, लेकिन आपकी सभी फोटोज  Picasa (Google का भी हिस्सा) द्वारा होस्ट की जाएंगी।

ब्लॉगस्पॉट, एक Google के द्वारा प्रदान किया गया  ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।
दूसरा, यदि आपके ब्लॉग का लक्ष्य पैसा बनाना है और एक ब्लॉग होना है जो उपस्थिति में पेशेवर है,

तो मैं अनुशंसा करता हूं कि आप वर्डप्रेस का उपयोग करके अपना ब्लॉग बनाएं। यह आसान है, और हमारी विशेष मुफ्त वर्डप्रेस गाइड की मदद से, आप अगले 60 मिनट में अपना ब्लॉग बना सकते हैं।
BlogSpot पर एक नि: शुल्क ब्लॉग बनाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका:
अपनी मुफ्त BlogSpot ब्लॉग साइट बनाने के लिए, BlogSpot.com पर जाएं और अपने Google खाते का उपयोग करके लॉगिन करें। अगर आपके पास Google (जीमेल) खाता नहीं है, तो आप एक को मुफ्त में बना सकते हैं।

पहली बार उपयोगकर्ता के लिए, आपको अपनी Google Plus प्रोफ़ाइल से पहचान का उपयोग करने का विकल्प दिखाई देगा, या आप अपनी सीमित BlogSpot प्रोफ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं। मैं आपकी Google Plus प्रोफ़ाइल का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

एक बार लॉग इन करने के बाद, “नया ब्लॉग” पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करने के लिए क्लिक करें: एक नि: शुल्क ब्लॉग बनाएं

अपने ब्लॉग का नाम दें

आपको सबसे पहले जो करना है वह एक नाम जोड़ना और अपना डोमेन चुनना है। मेरा सुझाव है कि आप अतिरिक्त जानकारी के लिए “डोमेन नाम का चयन कैसे करें” पढ़ लें।

अपने व्यक्तिगत नाम का उपयोग डोमेन नाम के रूप में करने से बचें, और इसके बजाय कुछ सामान्य डोमेन नाम का उपयोग करें जिन्हें आप बाद में कस्टम डोमेन के साथ ब्रांड कर सकते हैं।

फिर आप एक ब्लॉग टेम्पलेट का चयन कर सकते हैं (आप इसे कभी भी बदल सकते हैं), और “ब्लॉग बनाएं” पर क्लिक करें।

अब आपका ब्लॉग बनाया गया है, लेकिन आप अभी तक नहीं कर रहे हैं!

ऐसी कुछ सेटिंग्स हैं जिन्हें आपको उपयोग करने में आसान बनाने के लिए अपने नव निर्मित ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग पर सेट करने की आवश्यकता है।

अब आप ब्लॉगस्पॉट डैशबोर्ड पर हैं जहां आप अपने ब्लॉग के बैकएंड देखेंगे। यहां से आप “सेटिंग्स” पर जा सकते हैं और अपने ब्लॉग की दृश्यता में सुधार करने के लिए बदलाव कर सकते हैं।
आपको क्या देखना चाहिए इसका एक स्क्रीनशॉट यहां दिया गया है

यहां से आप “पोस्ट”> “नई पोस्ट” पर क्लिक कर सकते हैं और अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं!

लेकिन इससे पहले कि आप अपनी पहली पोस्ट लिख लें, मैं अनुशंसा करता हूं कि आप “पेज” पर जाएं और कम से कम एक “इसके बारे में” पृष्ठ बनाएं, यह बताते हुए कि आप कौन हैं और आपका ब्लॉग किस बारे में है।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने ब्लॉग के टेम्पलेट को बदलना चाहिए क्योंकि डिफ़ॉल्ट एक सामान्य और उबाऊ है (मेरी राय में)।
वैकल्पिक रूप से, आप “सेटिंग्स”> “टेम्पलेट” पर जा सकते हैं और वहां से टेम्पलेट बदल सकते हैं।

इस पृष्ठ पर, आप अपने ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के शीर्षलेख में एक लोगो भी जोड़ सकते हैं,

और कई अन्य विशेषताओं को जोड़ या निकाल सकते हैं।

एक बार आपके पास कुछ ब्लॉग पोस्ट होने और चलने के बाद, आप “सेटिंग्स”> “कमाई” पर जा सकते हैं और अपने ब्लॉग के लिए AdSense सक्षम कर सकते हैं। यह आपको अपने मुफ्त BlogSpot ब्लॉग से पैसे कमाने की अनुमति देगा।

तो आपका ब्लॉग लगभग तैयार है और आप पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

कुछ और चीजें हैं जो मैं सुझाव देता हूं कि आप करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *